2022 Maruti Brezza CNG India Launch: जल्द आ रही है मारुति ब्रेजा सीएनजी, देगी 30 किमी का माइलेज!

Photo of author

By DT News Desk

Rate this post

2022 Maruti Brezza CNG India Launch: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने हाल ही में अर्टिगा का फेसलिफ्ट लॉन्च किया है। खास बात यह है कि अर्टिगा का सीएनजी वैरिएंट भी लॉन्च किया गया है, जिसकी एक्स-शोरूम कीमत 10.44 लाख रुपये से शुरू है। वहीं कंपनी सीएनजी कारों के लाइनअप को और आगे बढ़ाने वाली है। पिछले कुछ महीनों में मारुति सुजुकी ने सिलेरियो, डिजायर, ऑल्टो, ईको, वैगन आर समेत सात गाड़ियों को सीएनजी विकल्प के साथ उतार चुकी है। वहीं अब बारी बेस्ट सेलिंग एसयूवी ब्रेजा की है। मारुति जल्द ही ब्रेजा को फैक्ट्री फिटेड सीएनजी के साथ लॉन्च कर सकती है। जिसके बाद ब्रेजा 30 किमी प्रति किग्रा का धांसू माइलेज देगी।

2022 Maruti Brezza CNG India Launch: मिलेंगे दो ईंधन विकल्प

भारत में डिजायर सीएनजी, वैगनआर सीएनजी, ऑल्टो सीएनजी, एस-प्रेसो सीएनजी और अर्टिगा सीएनजी जैसी धांसू कारें बेचने वाली मारुति सुजुकी जल्द ही अपनी बेस्ट सेलिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी ब्रेजा का भी सीएनजी वेरिएंट लॉन्च करने की कोशिश में है। दरअसल, भारत में सीएनजी कारों की डिमांड बढ़ी है और ऐसे में मारुति सुजुकी लोगों के सामने नए-नए ऑप्शन देना चाहती है। इसी कोशिश में अब जल्द ही नेक्स्ट जेनरेशन मारुति ब्रेजा को पेट्रोल के साथ ही फैक्ट्री फिटेड सीएनजी के साथ लॉन्च किया जा सकता है।

क्या कुछ खास होगा?

  • रिपोर्ट्स के मुताबिक अपकमिंग 2022 मारुति ब्रेजा में सीएनजी किट के साथ ही 1.5 लीटर का K15B पेट्रोल इंजन देखने को मिल सकता है, जो कि 104 बीएचपी तक की पावर और 138 न्यूटन मीटर टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगा।
  • इसकी संभावित माइलेज 30 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक की हो सकती है।
  • ब्रेजा सीएनजी को मैनुअल ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ पेश किया जा सकता है।
  • जल्द ही टाटा मोटर्स के साथ ही ह्यूंदै और किआ मोटर्स भी कॉम्पैक्ट सीएनजी एसयूवी सेगमेंट में नेक्सन, वेन्यू, कैरेंस और सॉनेट को सीएनजी के साथ पेश कर सकती है।
ALSO READ  Maruti Suzuki Cars Top latest Features: मारुति की ये कारें अब नहीं हैं किसी से कम, इन फीचर्स पर आप भी हो जाएंगे लट्टू

मिलेंगे ये लेटेस्ट फीचर्स?

सीएनजी विकल्प के साथ मारुति ब्रेजा की लंबे समय से टेस्टिंग चल रही है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें को अपकमिंग ब्रेजा में वायरलेस चार्जिंग, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एपल कार प्ले सपोर्ट वाले बड़े टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ ही वेंटिलेटेड सीट्स, 360 डिग्री कैमरा, कनेक्टेड कार टेक्नॉलजी जैसे कई खास स्टैंडर्ड और सेफ्टी फीचर्स के साथ पेश किया जा सकता है।

वहीं मारुति ने कहा है कि उसका डीजल इंजन में वापसी करने का कोई इरादा नहीं है। ऐसी स्थिति में कंपनी ज्यादा ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए सीएनजी संस्करण उतारने की रणनीति पर चल रही है। एमएसई के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (विपणन और बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने पीटीआई-भाषा से कहा कि कंपनी अपनी खोई हुई बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी। उन्होंने कहा कि कंपनी के भीतर 50 फीसदी बाजार हिस्सेदारी पाने के लिए युद्ध-स्तर पर प्रयास जारी हैं।

2022 Maruti Brezza CNG India Launch
2022 Maruti Brezza CNG India Launch

एसयूवी पर करेगी फोकस

वित्त वर्ष 2021-22 में मारुति सुजुकी की बाजार हिस्सेदारी एक साल पहले के 47.7 फीसदी से गिरकर 43.38 फीसदी पर पहुंच चुकी है। ऐसी स्थिति में अपनी खोई जमीन को वापस पाने के लिए कंपनी कई नए एसयूवी लाने की योजना पर काम कर रही है। इन एसयूवी की ईंधन सक्षमता बढ़ाने के लिए कंपनी हाइब्रिड पावरट्रेन जैसी नई तकनीकों पर भी ध्यान दे रही है। श्रीवास्तव ने कहा कि गैर-एसयूवी खंड में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 67 फीसदी के स्तर पर है, जिसमें हैचबैक और एमपीवी दोनों खंडों में कंपनी अगुआई कर रही है। हालांकि उन्होंने इस बात को स्वीकार किया कि तेजी से बढ़ते एसयूवी खंड में कंपनी के पास उत्पाद नहीं होने से इसकी समग्र बाजार हिस्सेदारी प्रभावित हुई है।

ALSO READ  2022 Maruti XL6 Facelift Launch: इसके नए फीचर्स पर आप हो जाएंगे फिदा, माइलेज भी देती है भरपूर, जानें डिटेल्स

उन्होंने कहा कि मारुति ने ब्रेज़ा के साथ एंट्री-लेवल एसयूवी खंड की अगुआई की लेकिन मजबूती से बढ़ते मिड-एसयूवी खंड में उसे पिछड़ना पड़ा। इसके लिए उन्होंने एस-क्रॉस मॉडल को मिली कमजोर प्रतिक्रिया को भी जिम्मेदार बताया। श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘एसयूवी क्षेत्र में कुल मिलाकर हमारी बाजार हिस्सेदारी सिर्फ 12 फीसदी है। यही वह जगह है जहां हम अपनी उपस्थिति को मजबूत करने के प्रयास कर रहे हैं।’’

उन्होंने कहा कि जहां मारुति सुजुकी इस खंड में खराब प्रदर्शन के साथ संघर्ष कर रही है वहीं कुछ प्रतिस्पर्धी कंपनियों को अपनी बिक्री का 60 फीसदी हिस्सा एसयूवी खंड से ही मिल रहा है। उन्होंने कहा कि हैचबैक खंड में मारुति सुजुकी 70 फीसदी की बाजार हिस्सेदारी के साथ स्पष्ट रूप से आगे है। वहीं एमपीवी खंड में भी कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 61 फीसदी हो चुकी है।

Follow us on Google News
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment