2022 Hyundai Tucson: लॉन्च हुई रडार वाली SUV, सीधा मुकाबला Jeep Compass और Citroen C5 Aircross से

Photo of author

By DT News Desk

Rate this post

2022 Hyundai Tucson: Hyundai India (ह्यूंदै इंडिया) ने बुधवार को देश में चौथी पीढ़ी की Tucson (ट्यूशॉ) एसयूवी को 27.69 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च कर दिया है। नई पीढ़ी की Hyundai Tucson (ह्यूंदै ट्यूशॉ) मौलिक रूप से आक्रामक डिजाइन और कई नए एडवांस्ड फीचर्स के साथ आती है, जिसमें ADAS (एडीएएस) (एडवांस्ड ड्राइवर-एसिस्टेंस सिस्टम) शामिल है। भारतीय बाजार में 2022 Hyundai Tucson (2022 ह्यूंदै ट्यूशॉ) का मुकाबला जीप कंपास, फॉक्सवैगन टिगुआन और सिट्रोएन सी5 एयरक्रॉस जैसी कारों से है। कार की बुकिंग भी शुरू कर दी गई है। ग्राहक इसे 50 हजार रुपये देकर बुक कर सकते हैं।

यह एसयूवी पहली बार 2020 में दुनिया के सामने पेश की गई थी। चौथी पीढ़ी की ट्यूशॉ 2021 में दुनिया भर में सबसे ज्यादा बिकने वाली ह्यूंदै मॉडल के रूप में उभरी। इस तरह, कोरियाई वाहन निर्माता ने 2004 में अपनी पहली लॉन्च के बाद से अब तक एसयूवी की 70 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री की है। भारत में ट्यूशॉ वास्तव में बिक्री चार्ट में कोई जगह नहीं बना पाई है, लेकिन लेटेस्ट मॉडल संभावित रूप से इसे बदल सकता है।

इंटीरियर अपडेट 
इंटीरियर की बात करें तो इसमें 10.1-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 10.1-इंच का ड्राइवर डिस्प्ले देखने को मिलता है। कंपनी ने इसमें एंबिएंट लाइटिंग, वायरलेस चार्जिंग, 360-डिग्री कैमरा, फ्रंट वेंटिलेटेड सीट्स, कीलेस एंट्री और ऑटो डिमिंग ORVM जैसे फीचर्स भी दिए हैं। इसके अतिरिक्त, इसमें 29 फर्स्ट-इन-सेगमेंट फीचर्स होंगे। नई Tucson की कीमत 25 लाख से शुरू होने की उम्मीद है। डीजल इंजन वाली टक्सन की कीमत ₹30 लाख के भीतर हो सकती है।

ALSO READ  Maruti Suzuki FRONX SUV makes new record, One Lakh Cars sold in only 10 Months

लुक और डिजाइन
नई Hyundai Tucson के एक्सटीरिय स्टाइल अपडेट सबसे बड़े और सबसे महत्वपूर्ण बदलावों में से एक हो सकते हैं। यह एसयूवी वाहन निर्माता के सेंसियस स्पोर्टीनेस डिजाइन फिलॉसोफी को दर्शाती है। यह आउटगोइंग मॉडल जैसा बिल्कुल भी कुछ नहीं है बल्कि मौलिक रूप से अलग दिखता है। कार के अहम डिजाइन एलिमेंट्स में एक नया पैरामीट्रिक फ्रंट ग्रिल शामिल है जो एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स को इंटीग्रेट करता है। ऐसा ही ग्रिल नई Hyundai Venue में देखने को मिलता है। उम्मीद है कि इसे नई क्रेटा एसयूवी में भी इसे दिया जाएगा। रियर में अपडेटेड एलईडी टेल लाइट्स हैं जो बीच में एक एलईडी लाइट स्ट्रिप से जुड़ी हैं।

एक्सटीरियर डिजाइन की बात करें तो नई हुंडई ट्यूसॉन में LED हेडलाइट के साथ एक बड़ी ग्रिल दी गई है। इसके डीआरएल को ग्रिल में ही इंटिग्रेट किया गया है, जो बंद रहने पर ग्रिल का ही हिस्सा लगती हैं। पीछे की तरफ अपडेटेड एलईडी टेललाइट्स दी गई हैं। एक एलईडी बार के जरिए इन्हें कनेक्ट भी किया गया है। इसके अलावा शार्क फिन एंटेना और पैनारमिक सनरूफ का भी फीचर है। स्टाइलिंग एलिमेंट्स में वर्टिकल एलईडी हेडलैंप, एलईडी लाइट बार के साथ एलईडी टेललाइट्स, नए अलॉय व्हील्स, स्क्वायर-ऑफ व्हील आर्च, शार्प कैरेक्टर लाइन, रियर स्पॉइलर जैसे फीचर्स शामिल हैं। कुल मिलाकर, यह एसयूवी पहले की तुलना में ज्यादा आक्रामक दिखाई देती है।

साइज
साइज की बात करें तो, नई पीढ़ी की Hyundai Tucson की लंबाई 4,630 mm, चौड़ाई 1,865 mm, ऊंचाई 1,665 mm है और इसका व्हीलबेस 2,755 mm है।

ALSO READ  Choosing Your Ride: Mahindra XUV400 Pro vs Tata Nexon ev- The Mid-Size EV Comparison
साइज चौथी पीढ़ी की Tucson 3rd gen Tucson
Length 4,630 4,480
Width 1,865 1,850
Height 1,665 1,660
Wheelbase 2,755 2,670

इंजन और पावर
नई 2022 Hyundai Tucson को दो इंजन विकल्पों में उपलब्ध है। 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ Nu 2.0-लीटर पेट्रोल यूनिट और 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाला नया R 2.0-लीटर VGT डीजल इंजन मिलेगा। पेट्रोल इंजन 156 PS का पावर और 192 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। जबकि डीजल इंजन 186 PS का पावर और 416 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। डीजल वैरिएंट में ऑल-व्हील ड्राइव के लिए 4WD लॉक मोड मिलता है। Tucson तीन टेरेन मोड्स के साथ आता है – सैंड, मड और स्नो।

Source
https://www.amarujala.com/photo-gallery/automobiles/2022-hyundai-tucson-suv-launched-in-india-check-price-features-specifications

Follow us on Google News
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now