Editor choice

3D Touch Diplay के साथ Apple iPhone 6s और iPhone 6s Plus लॉन्च

3D Touch Diplay के साथ Apple iPhone 6s और iPhone 6s Plus लॉन्च
Rate this post

Apple ने बुधवार को अमेरिका के सेन फ्रांसिसको सिटी में टेक वर्ल्ड के लिए शानदार गैजेट्स लॉन्च किए। Apple ने नए iPhone 6s और iPhone 6s Plus के साथ iPad Pro, AppleTV, iPad Mini 2, iPad Mini 4 के साथ Apple Pencil भी लॉन्च की, जिसे सेकेंड जनरेशन स्टायलस भी कहा जा रहा है। कंपनी की ये सभी डिवाइसेज iOS 9 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलेंगी, जो 16 सितंबर को 130 देशों में लॉन्च होगा।

5बात iPhone 6s और iPhone 6s Plus की करें, तो इन दोनों मॉडल्स में यूजर्स के लिए कुछ न कुछ खास है। कंपनी के सीईओ टिम कुक के मुताबिक नए स्मार्टफोन अभी के सबसे एडवांस्ड हैंडसेट्स हैं। नई आईफोन डिवाइसेज 25 सितंबर से उपलब्ध होंगी।

Design

जैसा कि पहले से चर्चाएं थीं कि नया आईफोन रोज गोल्ड कलर में आएगा, तो एपल इसे सच साबित करते हुए दोनों ही डिवाइस के रोज़ गोल्ड कलर वेरिएंट भी लॉन्च किए, साथ ही ये भी ऐलान किया कि आईफोन 5एस, आईफोन 6 और आईफोन 6 प्लस के गोल्ड कलर वेरिएंट अब मार्केट में नहीं उपलब्ध होंगे। इसके अलावा नए आईफोन 6एस और आईफोन 6एस प्लस सिल्वर, स्पेस ग्रे, गोल्ड और रोज गोल्ड कलर वेरिएंट में आएंगे। इसके अलावा आईफोन 6एस में 4.7 इंच की स्क्रीन होगी, तो वहीं आईफोन 6एस प्लस में 5.5 इंच की स्क्रीन होगी। नए आईफोंस में सबसे मजबूत डिस्प्ले ग्लास होगा, जो सैफायर का नहीं होगा, लेकिन Ionx से बना होगा।

ALSO READ  World's Smallest Jelly Unihertz Smartphone Launched With 2GB Ram, Android 7.0 Nougat

43D Touch 

एपल के नए आईफोन डिवाइस 3डी टच फीचर के साथ आएंगे, यानी स्मार्टफोन का स्क्रीन यूज़र के टच (प्रेशर) के आधार पर रिस्पॉन्स देगा। एपल फोर्स टच को पहले से ही पीक और पॉप के नाम से एपल वॉच और नई मैकबुक्स में यूज कर रहा है। उदाहरण के लिए, आप ईमेल के कंटेंट पर लाइटली टैप करके कंटेंट के अंदर का देख सकते हैं और हार्डर प्रेस करते हैं, तो पूरी कंटेंट खुल पॉप-अप में खुल जाएगा। कैमरा एप पर लाइटली टैप करने से कैमरा ऑप्शंस खुल जाएंगे, तो हार्डर प्रेस करने से सीधे सेल्फी मोड पर चला जाएगा। यानी कि किसी भी एप पर लाइटली टैप करके एप्स के ऑप्शंस देख सकेंगे, तो हार्डर टैप करके पूरी एप खोल सकेंगे। आप स्क्रीन पर फेसबुक आइकन पर 3डी टच का इस्तेमाल करके नया पोस्ट अपने सोशल मीडिया पेज पर डाल सकते हैं। इसके लिए आपको ऐप खोलने की भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

3Camera

आईफोन 6एस और आईफोन 6एस प्लस 12 मेगापिक्सल के रियर कैमरे के साथ आएंगे, जिसके जरिए 4के रिज़ॉल्यूशन वाली वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। एपल के दावा है कि isight कैमरा में पहली की डिवाइसेज के मुकाबले 50 परसेंट ज्यादा पिक्सल हैं। एपल ने नए कैमरा ऐप में बेहतर कलर एक्यूरेसी, फास्ट ऑटोफोकस और कम लाइट में बेहतर परफॉर्मेंस देने का दावा किया है। वहीं, फ्रंट कैमरा अब 5 मेगापिक्सल का होगा। एपल ने फ्रंट कैमरे के साथ एक अनोखी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है। जब भी फ्रंट कैमरे का इस्तेमाल होगा, डिस्प्ले अपने आप लाइट अप होकर फ्लैश का काम करेगा।

ALSO READ  Flipkart Billion Capture+ Launched with Dual Camera, 4GB RAM and 64 GB Storage, Starts at ₹ 10,999

A9 Processor

एपल के नए आईफोन डिवाइसेज में 2जीबी रैम के साथ थर्ड जनरेशन का 64 बिट चिप यूज किया गया है, जो A8 डेस्कटॉप के मुकाबले 70 परसेंट ज्यादा फास्ट है। इनमें M9 मोशन को-प्रोसेसर है, जिससे मल्टीटॉस्किंग और स्ट्रॉन्ग होती है, साथ ही पुरानी जनरेशन के फोंस के मुकाबले 90 परसेंट ज्यादा तेज ग्राफिक परफॉरमेंस देता है। M9 मोशन को-प्रोसेसर की एक और खासियत है कि मोशन एप्स जैसे हेल्थ को आसानी से डिटेक्ट कर लेता है

2Other Features

नई आईफोन डिवाइसेज 300 एमबीपीएस तक की स्पीड के साथ 23 एलटीई बैंड्स और 866 एमबीपीएस की स्पीड के साथ वाई-फाई को सपोर्ट करेंगी। इसके अलावा इस बार माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस को भी इंटीग्रेट किया गया है। और अगर आप एंड्रॉयड से iOS पर शिफ्ट करने की सोच रहे हैं, तो एपल ने एक नई एप रिलीज की है, जो आपको फोटोज, नोट्स को iOS पर आसानी से शिफ्ट कर देगी। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकेंगे। वहीं आईक्लाउड स्टोरेज की कीमतों में बदलाव किया गया है  50जीबी 1 डॉलर, 200 जीबी 2.99 डॉलर और 1टीबी 9.99 डॉलर प्रति माह की कीमत पर उपलब्ध होगी। साथ ही नई डिवाइसेज 16जीबी, 64जीबी और 128जीबी में उपलब्ध होगा। आईफोन 6एस के 16जीबी वेरिएंट की कीमत 649 डॉलर होगी। आईफोन 6एस का 64 जीबी और आईफोन 6एस प्लस का 16जीबी वेरिएंट 749 डॉलर (करीब 50,000 रुपये) में मिलेगा। 849 डॉलर (करीब 57,000 रुपये) खर्चकर आईफोन 6एस का 128जीबी मॉडल या आईफोन 6एस प्लस का 64जीबी मॉडल मिलेगा। वहीं, आईफोन 6एस प्लस के 128जीबी वेरिएंट का दाम 949 डॉलर (करीब 63,200 रुपये) होगा।

Author is Famous Technology and Automobile Journalist worked with esteemed Daily News Papers.

Subscribe For Latest Updates

Signup for our newsletter and get notified when we publish new articles for free!




Digital Talk
Register New Account
Become a Member
Reset Password
Compare items
  • Total (0)
Compare
0