Xiaomi Surge S1 : पहला इन-हाउस ऑक्टा-कोर स्मार्टफोन प्रोसेसर, Snapdragon 625, Helio P20 को देगा टक्कर

Xiaomi Surge S1 : पहला इन-हाउस ऑक्टा-कोर स्मार्टफोन प्रोसेसर, Snapdragon 625, Helio P20 को देगा टक्कर
Rate this post

शियोमी ने मंगलवार को अपना पहला स्मार्टफोन प्रोसेसर Xiaomi Surge S1 लॉन्च कर दिया। पहले इस प्रोसेसर का नाम पिनकोन प्रोसेसर रखने जाने की उम्मीद थी, लेकिन लीक से अलग करने में माहिर शियोमी ने कुछ अलग रखते हुए Surge S1 नाम रखा।

नए प्रोसेसर के आने के बाद शियोमी Apple, Samsung, और Huawei की कैटगरी में आ गया है, जिनका अपना इन-हाउस प्रोसेसर है।

Xiaomi Surge S1 mali t860 gpuSurge S1 ऑक्टाकोर ऑर्किटेक्चर पर बेस्ड है। इसमें चार Cortex A53 कोर्स हैं, जो 2.2 गीगाहर्ट्ज और चार Cortex A53 हैं, जो 1.4 गीगाहर्ट्ज की क्लॉक स्पीड पर काम करते हैं। शियोमी का नया चिपसेट 32 298 एनएम एचपीसी+ प्रोसेसर पर बना हुआ है। कंपनी का कहना है कि 4 पॉवरफुल और 4 एफिशिएंट प्रोसेसर होना परफॉर्मेंस और पॉवर एफिशिएंसी का परफेक्ट बैलेंस है। जीपीयू की बात करें, तो इसमें ARM Mali-T860 चिप यूज की गई है, जो 40 परसेंट एक्ट्ररा पॉवर एफिशिएंसी देती है। इसके अलावा इसमें AFBC और ASTC इमेज कंप्रेशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है।

ALSO READ  Snapdragon 835 और Exynos 8895 को टक्कर देगा MediaTek Helio X30, अभी तक का सबसे पॉवरफुल Deca-core चिपसेट

चिप में 32 बिट का डीएसपी सपोर्ट, VoLTE, 14 बिट डुअल आईएसपी सपोर्ट और रात में पिक्चर इंप्रूवमेंट के लिए डुअल नॉएज़ ऑप्टिमाइजेशन फीचर है। शियोमी के मुताबिक इस प्रोसेसर में अपनी चिप लेवल सिक्योरिटी भी है, जो डाटा लीकेज से बचाती है।

Xiaomi Surge S1 antutu scoreवहीं AnTuTu score की बात करें, तो शियोमी का कहना है कि Xiaomi Surge S1 का स्कोर Snapdragon 625 और यहां तक कि Helio P20 चिपसेट से ज्यादा रहा है। हालांकि AnTuTu score चिपसेट के रिअल लाइफ यूसेज में कोई मायने नहीं रखता, लेकिन उम्मीद है कि चिप मिडरेंज प्रोसेसर सेगमेंट में बेहतर प्रदर्शन करेगी।

शियोमी को अपने इस नए प्रोसेसर को डेवलप करने में 28 महीनों का वक्त लगा है। Xiaomi Surge S1 प्रोसेसर Xiaomi Mi 5C में पहली बार देखने को मिलेगा।

Author is Famous Technology and Automobile Journalist worked with esteemed Daily News Papers.

Subscribe For Latest Updates

Signup for our newsletter and get notified when we publish new articles for free!




Digital Talk
Register New Account
Become a Member
Reset Password
Compare items
  • Total (0)
Compare
0