नए WhatsApp Status Update फीचर को कैसे करें इस्तेमाल

नए WhatsApp Status Update फीचर को कैसे करें इस्तेमाल
Rate this post

24 फरवरी को वॉट्सऐप 8 साल का हो गया है। कई हफ्तों पहले बीटा रिलीज के बाद इस मौके पर उसने यूजर्स के लिए एक खास फीचर लॉन्च किया है, जो बहुत हद तक इंस्टाग्राम स्टोरीज़ से मिलता-जुलता है। अब यूजर्स वॉट्सऐप पर स्टेटस में फोटो, विडियो और GIF को डाला सकते हैं।

update-1

आइए जानते हैं कि WhatsApp Status फीचर कैसे काम करता है, और इसे कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं…

Status टैब के अंदर सबसे ऊपर आपको My Status लिखा हुआ मिलेगा, उससे नीचे WhatsApp का आइकॉन बना है और नीचे फ्रैंड्स के नाम दिखाई देंगे। सबसे नीचे राइट कॉर्नर पर आपको एक आइकॉन बना दिखेगा। इस पर टैप करें।

कैमरे या गैलरी से पिक्चर सलेक्ट करें

जैसे ही आप इसे टैप करेंगे, कैमरा ओपन हो जाएगा। आप कैमरे से तस्वीर या विडियो खींच सकते हैं। साथ ही कैमरा आइकॉन के ऊपर गैलरी से कुछ रीसेंट तस्वीरें और विडियोज़ भी दिखाई देंगे। आप या तो कैमरे से कोई तस्वीर या विडियो ले सकते हैं या फिर गैलरी से किसी को चुन सकते हैं।

फोटो सलेक्ट करने या क्लिक करने के बाद आपको कैप्शन ऐड करने का ऑप्शन दिखेगा। update-1उदाहरण के लिए हमने एक काली बिल्ली की फोटो सिलेक्ट की और कैप्शन लिखा- हाहाहाहा…डेट्स फनी। इसके बाद आप सामने दिख रहे Arrow पर टैप करें।

इसके बाद फिर स्टेटस वाला टैब खुल जाएगा, जहां पर सबसे ऊपर आपको अपना स्टेटस दिखाई देगा। शुरू में कुछ सेकंड्स तक Sending का मेसेज दिखेगा। इसका मतलब है कि आपके कॉन्टैक्स्ट के Status टैब पर यह दिखे, इसके लिए वॉट्सऐप आपके स्टेटस को अपडेट कर रहा है।

ALSO READ  Good News! WhatsApp coming with Callback, Voicemail & Zip File Sending Feature

दोस्तों का स्टेटस देखें

इसी टैब में नीचे आप अपने दोस्तों के टैब्स देख सकते हैं। आप देख सकते हैं कि इसमें नीचे उन तीन कॉन्टैक्ट्स के नाम हैं, जिन्होंने हाल ही में अपना स्टेटस अपडेट किया है। अगर आप इनमें से किसी का स्टेटस देखना चाहते हैं, तो उस कॉन्टैक्स्ट पर टैप करें।

जैसे ही आप किसी कॉन्टैक्स्ट पर टैप करेंगे, उसका स्टेटस खुल जाएगा। अपने आप ही कुछ सेकंड्स में आपको अगले कॉन्टैक्ट का अपडेट दिखने लगेगा। आप मैन्युअली भी स्वाइप करके अगले कॉन्टैक्ट का अपडेट देख सकते हैं। वहीं आप Reply पर टैप करके आप इस तस्वीर पर कॉमेंट भी कर सकते हैं। मगर यह कॉमेंट फीचर कुछ अलग तरह का है।

update-1

जब आप किसी के अपडेट पर Reply करेंगे या आपके स्टेटस पर कोई रिप्लाई करेगा, तो उसका मेसेज आपको चैट के अंदर दिखेगा। मेसेज के साथ स्टेटस अटैच होगा। यानी कोई भी तीसरा शख्स यह नहीं देख सकता कि किसने किसके स्टेटस पर क्या रिप्लाई किया है।

कैसे बदलें स्टेटस

आप जो भी स्टेटस अपडेट डालते हैं, वह 24 घंटों बाद अपने आप हट जाता है। अगर आप इससे पहले ही अपने स्टेटस को बदलना चाहते हैं, तो फिर से बॉटम वाले ग्रीन बटन पर टैप करके यह काम कर सकते हैं। और अगर आप स्टेटस को रिमूव करना चाहते हैं, स्टेटस में माइ स्टेटस के सामने आपको तीन डॉट्स दिखेंगे। इस पर टैप करें।update-3

ऐसा करने पर इस तरह का टैब खुलेगा। इसमें आपको पता चलेगा कि आपने अपना स्टेटस कब डाला है। आगे आंख जैसे सिंबल के आगे नंबर लिखे होंगे, जो बताते हैं कि आपसे स्टेटस को कितने लोग देख चुके हैं। यहां से आप इसे अन्य कॉन्टैक्स्ट को चैट में मेसेज भी कर सकते हैं।

ALSO READ  Supreme Court seeks response from Whatsapp and Facebook on their policies

डिलीट करने के लिए अपने इस स्टेटस पर टैप करके कुछ सेकंड्स तक होल्ड करना होगा। ऐसा करने पर सबसे ऊपर बिन का आइकॉन बना होगा, जिसका मतलब है डिलीट करना। उसपर टैप करेंगे तो ऐसा मेसेज आएगा। इसपर भी डिलीट रखा होगा। जैसे ही इसे डिलीट करेंगे, आपका स्टेटस हट जाएगा।

​इसके बाद आप चाहें तो फिर से पहले बताई गई प्रक्रिया अपनाकर नया स्टेटस अपडेट कर सकते हैं।

Author is Famous Technology and Automobile Journalist worked with esteemed Daily News Papers.

Subscribe For Latest Updates

Signup for our newsletter and get notified when we publish new articles for free!




Digital Talk
Register New Account
Become a Member
Reset Password
Compare items
  • Total (0)
Compare
0