देश का पहला आधार बेस्ड IDFC Aadhaar Pay App लॉन्च, आधार नंबर और फिंगरप्रिंट से होगी पेमेंट

देश का पहला आधार बेस्ड IDFC Aadhaar Pay App लॉन्च, आधार नंबर और फिंगरप्रिंट से होगी पेमेंट
Rate this post

IDFC Bank ने देश का पहला आधार से लिंक कैशलेस मर्चेंट सॉल्यूशन IDFC Aadhaar Pay app लॉन्च की है। इस एंड्रॉयड एप से कस्टमर अब शॉपकीपर्स को पे कर सकते हैं। लॉन्चिंग से पहले इस एप को 16 राज्यों के तकरीन 1500 शॉपकीपर्स पर ट्रायल किया गया।

आईडीएफएसी आधार पे एप को आईडीएफसी बैंक ने सूचना एवं तकनीक मंत्रालय, नीति आयोग और यूआईडीआई औरर नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन की गाइडेंस में डेवलप किया है। यह केवल उन्हीं मर्चेंट्स को मिलेगा, जो ई-केवाईसी के जरिए ऑन-बोर्डेड हो चुके हैं।

ALSO READ  ट्रेन टिकट बुक कराने के लिए Aadhaar होगा जरूरी

बैंक ने ऑन-बोर्डिंग प्रोसेस के बारे में बताया कि मर्चेंट एक एसएमएस लिंक के जरिए आईडीएफसी ऑधार पे एप को अपने किसी भी बेसिक स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद फोन को STQC से सर्टिफाइड आधार बायोमीट्रिक रीडर से कनेक्ट करना होगा।

पेमेंट करने के लिए कस्टमर्स को मर्चेंट के फोन पर अपना बैंक का नाम और अपनी आधार डिटेल्स भरनी होंगी। इसके बाद कस्टमर अपने फिंगरप्रिंट से ट्रांजेक्शन को ऑथेंटिकेट कर सकेगा। ट्रांजेक्शन कंप्लीट करने के लिए कस्टमर्स को खुद के स्मार्टफोन की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह एप ग्रामीण इलाकों के लिए काफी उपयोगी साबित होगा।

ALSO READ  Centre to register Aadhaar details of all Pre and Post Paid Mobile subscribers : Supreme Court

इसके अलावा कस्टमर्स को डेबिट या क्रेडिट कार्ड की भी कोई जरूरत नहीं पड़ती। और साथ ही कोई मोबाइल एप भी डाउनलोड नहीं करना पड़ेगा और न ही फोन ले जाने की जरूरत होगी। इसके अलावा पेमेंट करते वक्त न तो कोई पासवर्ड याद रखना पड़ेगा और न ही कोई अकाउंट नंबर। यानि की बिना किसी वर्चुअल पेमेंट एड्रेस और यूएसएसडी कोई के सामान खरीद सकेंगे।

आईडीएफसी बैंक के फाउंडर एमडी Dr. Rajiv Lall ने लॉन्च के मौके पर बताया कि आईडीएफसी आधार पे से देश के आखिरी छोर तक टेक्नोलॉजी बदल जाएगी। अब आपकी फिंगरप्रिंट आपकी पहचान होगी। अब हर कोई बिना फोन के इलैक्ट्रॉनिकली छोटे-मोटे ट्रांजेक्शंस कर सकेगा। उन्होंने बताया कि आधार पे से डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा मिलेगा।

ALSO READ  Union Budget 2017-18: Senior Citizens will get Aadhaar-based Smart Cards

आईडीएफसी बैंक ने नए एप के जरिए मर्चेंट्स को होने वाले फायदों को भी गिनाया। आईडीएफसी आधार पे एप अब नए AEPS पेमेंट रेलरोड का हिस्सा है और इसके साथ कोई मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) नहीं होगा और न ही बैंक को कोई ट्रांजेक्शन फीस देने की जरूरत पड़ेगी। आईडीएफसी बैंक योजना अगले 2 सालों में 50 हजार से 75 हजार मर्चेंट्स प्वाइंट्स कर पहुंचने की है।

Author is Famous Technology and Automobile Journalist worked with esteemed Daily News Papers.

Subscribe For Latest Updates

Signup for our newsletter and get notified when we publish new articles for free!




Digital Talk
Register New Account
Become a Member
Reset Password
Compare items
  • Total (0)
Compare
0