Editor choice

Exclusive : Reliance Jio Prime लेकर कहीं बेवकूफ तो नहीं बन रहे आप !

Exclusive : Reliance Jio Prime लेकर कहीं बेवकूफ तो नहीं बन रहे आप !
Rate this post

Reliance Jio का हैप्पी न्यू ईयर ऑफर खत्म होने में मात्र 3 दिन शेष बचे हैं। यह ऑफर 31 मार्च को खत्म हो रहा है। इस ऑफर के खत्म होने से पहले ही 10 करोड़ यूजर्स को RelianceJio Prime सब्स्क्रिप्शन सर्विसेज लेनी होंगी। हालांकि बाजार में खबरें यह भी हैं कि रिलायंस इस ऑफर को आगे 1 महीने के लिए और बढ़ा सकता है, क्योंकि उसे उम्मीद के मुताबिक रेस्पॉन्स नहीं मिला है, जिसकी उसे उम्मीद थी।कंपनी कस्टमर्स को लुभाने क लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है। कंपनी ने ऑफिशिअली दो किस्म के रीचार्ज के लिए “buy one get one free recharge”  ऑफर पेश किया था। ये ऑफर खासतौर पर उन यूजर्स के लिए है, जो 31 मार्च से प्राइम मैंबरशिप को सब्स्क्राइब करेंगे। लेकिन इन ऑफर्स के बावजूद रिलायंस जियो के पेड कस्टमर्स नदारद हैं। क्योंकि रिलायंस जियो की सर्विसेज को लेकर कहीं न कही कस्टमर्स के मन में सवाल हैं। ग्राउंड रिअलिटी के ऐसे ही सवालों के जवाब तलाशने की कोशिश की हमने…

सवाल : ये Buy one get one free recharge Offer क्या है और कैसे काम करेगा ?

अपने इस ऑफर में रिलायंस ने वायदा किया था कि ये ऑफर खासतौर पर उन यूजर्स के लिए जो 31 मार्च से प्राइम मैंबरशिप को सब्स्क्राइब करेंगे। इस ऑफर के तहत जियो प्राइम सब्सक्रिप्शन लेने वाले कस्टमर अगर 303 रुपये का रीचार्ज करवाते हैं, तो उन्हें जियो की ओर से ग्राहक को 28 दिनों की वैलिडिटी वाले पैक के साथ 5 जीबी और डेटा दिया जाएगा। वहीं, 499 रुपये और उसके ऊपर के रीचार्ज पर रिलायंस जियो की ओर से अतिरिक्त 10 जीबी डेटा दिया जाएगा। कंपनी का कहना है कि 10 जीबी बूस्टर डेटा पैक की कीमत 301 रुपये है, जो हम ग्राहक को मुफ्त दे रहे हैं।

जवाब : हमारी पड़ताल में हमें कस्टमर केयर और रिलायंस जियो स्टोर जाने पर पता चला कि ऑफर तो ठीक है, लेकिन इसमें कुछ तकनीकी पहलू भी हैं। जैसे 31 मार्च से पहले आपने 303 रुपए का प्रीपेड रिचार्ज करवाया, तो ही आपको 5 जीबी एक्स्ट्रा फ्री डाटा मिलेगा। अगर 31 मार्च के बाद 303 रुपए का प्रीपेड रिचार्ज करवाते हैं, तो आपको इस ऑफर का फायदा नहीं मिलेगा। मतलब अगर आप 303 रुपए का 6 महीने का रिचार्ज (1818 रुपए) एक साथ करवाते हैं, वो भी 31 मार्च से पहले, तो अगले 6 महीने तक आपको 5 जीबी फ्री डाटा मिलेगा।

ALSO READ  Reliance Jio का "Buy one get one free recharge" ऑफर, 10जीबी एक्स्ट्रा डैटा फ्री

सवाल नंबर-2 : अगर में रिचार्ज करवाना भूल जाउं, और 29वें दिन रिचार्ज करवाऊं, तो क्या मेरा नंबर काम करता रहेगा?

जवाब : यूजर्स के मन में यह सवाल आना लाजमी है। हमने रिलायंस जियो स्टोर और कस्टमर केयर दोनों जगह इस बात की पुष्टि की, अगर रिचार्ज खत्म हो जाता है, तो क्या होगा। आमतौर पर वोडाफोन, एयरटेल या किसी दूसरे सर्विस प्रोवाइडर के प्रीपेड रिचार्ज में ऐसा नहीं होता। आपकी इनकमिंग चलती रहती है और अगर डाटा पैक खत्म हो जाए तो केवल उसे रिचार्ज करवा सकते हैं। लेकिन रिलायंस जियो के साथ ऐसा नहीं है। अगर आपने रिचार्ज नहीं करवाया या एक-दो दिन लेट हो गए, तो आपकी आउटगोइंग तो बंद होगी ही, साथ ही इनकमिंग भी बंद हो जाएगी। कारण पूछने पर पता चला कि जियो की सर्विसेज डाटा बेस्ड हैं, तो एडवांस में रिचार्ज करवाना जरूरी है। अगर 90 दिन के अंदर रिचार्ज नहीं करवाते हैं, तो आपका जियो कनेक्शन बंद हो जाएगा।

reliance jio prime plans

सवाल नंबर -3 : क्या जियो प्राइम के लिए केवल 99 रुपए ही रजिस्ट्रेशन के लिए देने पड़ेंगे ?

जवाब : टीवी और अखबारों में जिस तरह से ऐड दिखाया जा रहा है कि जियो प्राइम को सबस्क्राइब करने के लिए यूजर को केवल 99 रुपए ही देनें होंगे यह गलत है। खासतौर पर प्रीपेड यूजर है, और अगर वो जियो प्राइम को सबस्क्राइब करता है, तो उसे 99 रुपए के साथ एक प्रीपेड प्लान भी सलेक्ट करना होगा, जो 149 से शुरू हैंं। ऐसे में आपको 99 रुपए के साथ 149 रुपए या उससे ऊपर का प्लान भी  खरीदना होगा। हालांकि जियो ने इसके बारे में पहले ही बता दिया था। लेकिन मौके पर अधिकांश यूजर्स को इस बारे में पता नहीं था।

ALSO READ  आ गए Reliance Jio Prime Plans, कौन सा प्लान आपको करेगा सूट ?

सवाल नंबर – 4 : क्या अपना नंबर पोर्टेबिलिटी करवा सकते हैं ?

जवाब : हम जब रिलायंस जियो स्टोर पर गए, तो वहां मौजूद रिप्रेजेंटेटिव ने साफ मना कर दिया। हालांकि रिलायंस जियो की प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुकेश अंबानी ने ऐलान किया था कि यूजर अपना नंबर जियो पर पोर्टेबिलिटी करवा सकते हैं। लेकिन रिअलिटी चेक में ऐसा कुछ नहीं पाया गया।

सवाल नंबर – 5 : मेरे पास प्रीपेड सिम है, उसे कैसे पोस्टपेड करवाऊं ?

जवाब : अगर आपके पास प्रीपेड सिम है, और उसे पोस्टपेड में करवाना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको जियो स्टोर जाना पड़ेगा। हमने इस बारे में कस्टमर केयर से पूछा तो, हमे जवाब मिला कि इसके लिए आपको 400 रुपए का डिपोजिट देना होगा, जो रिफंडेबल होगा। साथ ही एक फोटोग्राफ और अड्रेस प्रूफ भी लाना होगा। जियो स्टोर पर जब हम पहुंचे तो, स्टोर वालों को भी पोस्टपेड के बारे में पता नहीं था, क्योंकि ज्यादातर कस्टमर प्रीपेड वाले थे। हालांकि अपने किसी सीनियर से फोन पर पूछताछ के बाद उन्होंने बताया कि 400 रुपए के डिपोजिट की कोई जरूरत नहीं है, सिर्फ फोटोग्राफ और अड्रेस प्रूफ (आधार) देकर ही पोस्टपेड में कनवर्ट कर सकते हैं। लेकिन इसके बाद एक और नई सच्चाई हमारे सामने आई, जिसे सुन कर हम भी चकरा गए। (नीचे पढ़ें)।

ALSO READ  Airtel become fastest 4G Network, Reliance Jio fell sharply : TRAI

सवाल नंबर – 6 : मेरे यहां इनडोर में जियो का नेटवर्क नहीं आता, क्या करूं?

जवाब : जियो के साथ नेटवर्क को लेकर कई इश्यूज हैं। हमारे यहां भी जियो का इनडोर नेटवर्क वीक है, और कई बार ब्राउजिंग और कॉलिंग में दिक्कत होती है। जब हमने कस्टमर केयर पर इस बात की कंप्लेन की, तो हमें बताया कि आपकी कंप्लेन कन्सर्न डिपार्टमेंट को भेजी जा रही है, कंप्लेन नंबर मिलने के बाद उसे 48 घंटे में ठीक कराने का भरोसा दिया गया, लेकिन 72 घंटे बीत जाने पर भी प्रॉब्लम रिजॉल्व नहीं हुई और जियो की तरफ से मैसेज मिला कि आपकी प्रॉब्लम रिजॉल्व हो गई है। हमने जब कस्टमर केयर से बात की तो उन्होंने बताया कि 28 मई तक आपकी नेटवर्क वाली समस्या का समाधान हो जाएगा, क्योंकि अपग्रेडेशन वर्क चल रहा है।

सवाल नंबर – 7 : क्या पोस्टपेड कनेक्शन लेने के बाद कोई और चार्जेज भी देने होंगे ?

जवाब : यह सवाल जब हमने रिलायंस जियो स्टोर पर मौजूद सर्विस मैनेजर से पूछा, तो उसने हमें एक ECS टाइप का फॉर्म पकड़ा दिया। जब पूछा कि ये क्या है, तो उसका जवाब सुन कर हम दंग रह गए। उसने हमें बताया कि इसमें आपको अपना अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड भरना होगा और कम से कम 500 रुपए या उससे ऊपर का अमाउंट भरना होगा। जब इसका कारण पूछा, तो उसने बताया कि इससे आपके नंबर पर कैपिंग लग जाएगी, जैसे ही आप इससे क्रास करेंगे, तो आपके अकाउंट से अमाउंट निकाल लेंगे। लेकिन जब हमने कहा कि प्लान में तो सब फिक्स है, कॉल अनलिमिटेड हैं, डाटा 1 जीबी प्रति दिन है, तो फिर ये कैपिंग किस बात की? उन्होंने हमें बताया कि जियो प्राइम ऑफर एक साल के लिए है, लेकिन एक साल बाद जब जियो प्राइम ऑफर खत्म हो जाएगा, तो 303 रुपए वाले प्लान पर आपको हर महीने 30 जीबी की जगह केवल 2.5 जीबी डाटा ही मिलेगा, जिसके लिए कैपिंग जरूरी है और इसके लिए फार्म अभी से भर कर देना होगा। जियो कस्टमर केयर से जब हमने इस बारे में पूछा, तो हमें कोई सैटिस्फाइंग आंसर नहीं मिला।

Author is Famous Technology and Automobile Journalist worked with esteemed Daily News Papers.

Subscribe For Latest Updates

Signup for our newsletter and get notified when we publish new articles for free!




Digital Talk
Register New Account
Become a Member
Reset Password
Compare items
  • Total (0)
Compare
0