Editor choice

यूजर्स को नहीं भाया Apple का iOS 9 अपडेट, फोन स्लो होने की शिकायत

यूजर्स को नहीं भाया Apple का iOS 9 अपडेट, फोन स्लो होने की शिकायत
Rate this post

Apple ने दावा किया था कि नए iOS 9 को इतना अच्छा रेस्पॉन्स पहले कभी वहीं मिला। कुछ यूजर्स ने इसे बेहद शानदार बताते हुए iOS रिलीज हिस्ट्री का सबसे तेजी से डाउनलोड होने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम करार दिया था। लेकिन अब पुरानी जेनरेशन डिवाइसेज के यूजर्स इससे बचने की सलाह दे रहे हैं। हालांकि अभी तक का इतिहास रहा है कि iOS के किसी भी बड़े अपडेट ने पुराने डिवाइसेज के यूजर्स को निराश ही किया है। यूजर्स अब कन्फ्यूजन में हैं कि iOS 9 डाउनलोड करें या नहीं।

यूजर्स की शिकायत है कि iOS 9 ने iPhone 4S, iPhone 5 और iPhone 5S, यहां तक कि iPhone 6 को भी स्लो कर दिया है।

एपल के मुताबिक 50 परसेंट iOS यूजर्स ने रिलीज के एक हफ्ते के भीतर ही नए iOS 9 को अपनी डिवाइसेज में इंस्टॉल कर चुके हैं। लेकिन असली कहानी कुछ और ही है।

एपल के ऑफिशिअल डिस्कशन फोरम में कई यूजर शिकायत कर रहे हैं कि कैसे iOS 9 ने उनके हैंडसेट को स्लो कर दिया है।

यूट्यूबर iAppleBytes ने iPhone 4S, iPhone 5 और iPhone 5S पर iOS 9.0.1 से लेकर iOS 8.4.1 की परफॉरमेंस को कंपेयर किया है। iAppleBytes ने 3 वीडियो पोस्ट किए हैं, जिसमें लोगों की आमराय दिखाई है कि कैसे iOS 9 ने iOS 8.4.1 के मुकाबले iPhone 4S, iPhone 5 और iPhone 5S की जनरल डिवाइस परफॉरमेंस को हिट किया है। सबसे ज्यादा परेशानी iPhone 4S यूजर्स को हो रही है, जो कि करेंट एपल डिवाइसेज में सबसे पुराना है, जिसे 2011 में लॉन्च किया गया था।

ALSO READ  New era of education comes in form of Twitter

यूजर्स की आमराय है कि नए अपडेट के चलते बूट टाइम बढ़ गया है और कैमरा स्लो हो गया है। हालांकि एक पॉजिटिव राय भी है कि Siri फीचर इंप्रूव हुआ है और पहले से जल्दी रेस्पॉन्स कर रहा है। जहां पुराना iOS 8 अपडेट इंस्टॉलेशन में 5 जीबी का स्पेस लेता था, वहीं iOS 9 केवल 1.3 जीबी का स्पेस ही ले रहा है।

लेकिन यूजर पुरानी iPhone डिवाइसेज के स्लो होने से परेशान हैं। यूजर्स में एक आम धारणा बनती जा रही है कि एपल नए अपडेट का फायदा अपनी डिवाइसेज को प्रमोट करने में करता है, साथ ही डेवलप भी नई अपकमिंग डिवाइसेज को ध्यान में रख कर करता है। कई पुरानी डिवाइसेज नए अपडेट को सपोर्ट नहीं कर रही हैं। ऐसा इसलिए होता है कि नए अपडेट्स में सॉफ्टवेयर फीचर नई डिवाइसेज के हार्डवेयर को ध्यान में रख कर डिजाइन किए जाते हैं। ऐसे में पुरानी डिवाइसेज में iOS 9 इंस्टॉल करने पर भी उसके कई सॉप्टवेयर फीचर सपोर्ट नहीं करेंगे और डिवाइस को स्लो करने का काम करेंगे।

Author is Famous Technology and Automobile Journalist worked with esteemed Daily News Papers.

Subscribe For Latest Updates

Signup for our newsletter and get notified when we publish new articles for free!




Digital Talk
Register New Account
Become a Member
Reset Password
Compare items
  • Total (0)
Compare
0