Editor choice

Micromax Dual 5 : 3डी वीडियो और डुअल कैमरा फीचर वाला प्रीमियम स्मार्टफोन, ₹ 24,999 में

Micromax Dual 5 : 3डी वीडियो और डुअल कैमरा फीचर वाला प्रीमियम स्मार्टफोन, ₹ 24,999 में
Rate this post

इंडियन मोबाइल कंपनी माइक्रोमैक्स अब प्रीमियम स्मार्टफोन कैटेगरी में एंट्री करने की तैयारी कर रही है। माइक्रोमैक्स ने बुधवार को Micromax Dual 5 स्मार्टफोन लॉन्च किया, जो माइक्रोमैक्स का अभी तक का सबसे महंगा फोन है। कंपनी ने इसकी कीमत 24,999 रुपए रखी है। इसकी खासियत यह है कि इस स्मार्टफोन में डुअल रिअर कैमरा दिया गया है। नया फोन 10 अप्रैल से फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध होगा। इसके अलावा इस फोन को माइक्रोमैक्स ई-स्टोर और ऑफलाइन स्टोर्स से भी खरीदा जा सकता है। कंपनी की वेबसाइट पर फोन के लिए रजिस्ट्रेशन कराए जा सकते हैं। फोन खासतौर पर फोटोग्राफी जंकीज के लिए है।

इस फोन की सबसे बड़ी खासियत है इसके डुअल कैमरा सेटअप। यह माइक्रोमैक्स डुअल सीरीज का पहला स्मार्टफोन है, इसके बाद जल्द ही Dual 4 स्मार्टफोन भी लॉन्च किया जाएगा। माइक्रोमैक्स ने इस फोन में 13-मैगापिक्सल के दो Sony IMX258 सेंसर लगाए हैं, जिसमें एक मोनोक्रोम लाइट के लिए और दूसरा आरजीबी (कलर) के लिए है। इसमें f/1.8 अपरचर के साथ एक कलर टेंप्रेचर सेंसर भी है, जो खींची गई दो इमेजेज को मर्ज कर देता है। एक कैमरा सेंसर फोकस करेगा, तो दूसरा फील्ड इनफॉमेशन की डेप्थ को कैप्चर करेगा। इसके अलावा यह डुअल कैमरा दूसरे मोड्स बोके मोड (Bokeh) और लो-लाइट मोड पर काम करेगा। इसके साथ ही इसमें दूसरे कैमरा मोड्स जैसे पैनो, प्रो, स्लो शटर, एंटी हेज, मैक्रो और मोनोक्रोम भी हैं। साथ ही यह स्मार्टफोन यूएचडी रिजॉल्यूशन में 4के वीडियो भी कैप्चर कर सकता है। इसकी एक और सबसे बड़ी खासियत है कि यह थ्रीडी वीडियो भी कैप्चर कर सकता है।

Micromax-Dual-5-buy-online

इसके अलावा इसके फ्रंट में 13-मैगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी है, जिसमें 1.12 माइक्रोन पिक्सल का Sony IMX258 सेंसर लगा है। इसमें f/2.0 अपरचर के साथ सॉफ्ट सेल्फी लाइट फ्लैश मॉड्यूल भी है। इसके फ्रंट कैमरा में स्मार्टब्यूटी मोड, जेस्चर कंट्रोल और जीआईएफ मेकर भी है। जीआईएफ वीडियोज कैप्चर करने की कैपेबिलिटी वाला यह पहला स्मार्टफोन है।

ALSO READ  Micromax Smartphones में प्रीलोडेड होगा McAfee Mobile Assistant, इटेंल को बनाया सिक्योरिटी पार्टनर

इसके डिजाइन की बात करें, तो इसकी बॉडी एयरक्राफ्ट ग्रेड का एलुमिनियम से बनी है। इसमें 3डी एंटीना टेक्नोलॉजी है, जिसमें एंटीना मैटल फ्रैम के ऊपर लगाया जाता है। माइक्रोमैक्स ने इसमें एक और इनोवेशन किया है, गर्वनमेंट के रूल्स के मुताबिक कंपनी ने इसमें कस्टमाइजेबल की के साथ पैनिक बटन (पॉवर बटन को 3 बार प्रेस करना होगा) भी है।

Micromax-Dual-5

माइक्रोमैक्स ने डुअल 5 में एंड्रॉयड 6.0.1 मार्शमैलो के साथ 5.5-इंच की फुल एचडी  (1080×1920 pixels) स्क्रीन, कॉर्निंग गोरिला ग्लास 3 प्रोटेक्शन के साथ सुपर अमोलेड 2.5डी कर्व्ड डिस्प्ले दी गई है। इसमें Qualcomm Snapdragon 652 MSM8976 SoC (1.8 गीगाहर्ट्ज वाले 4 कॉर्टेक्स ए-72 कोर्स और 1.4 गीगाहर्ट्ज वाले 4 कॉर्टेक्स ए53 कोर्स) के साथ 4जीबी की रैम दी गई है।

स्मार्टफोन में पीछे की तरफ फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है, जो मात्र 0.2 सेकेंड में प्रिंट रिकग्नाइज कर लेता है। इसका फिंगरप्रिंट सेंसर सेल्फी और दूसरे जेस्चर कंट्रोल के लिए भी यूज किया जा सकता है। फोन में एक खास सिक्योर वॉलेट फीचर भी है, जिसमें अपना प्राइवेट डाटा स्टोर किया जा  सकता है और जिसे केवल फिंगरप्रिंट की मदद से ही अनलॉक किया जा सकता है। इसमें EAL 5+ मिलिट्री ग्रेड सिक्योरिटी वाली इंडीपेंडेट सिक्योरिटी चिप भी लगी है, जो पासवर्ड और फिंगरप्रिंट को स्टोर करती है।

माइक्रोमैक्स डुअल 5 में 128जीबी की इनबिल्ट स्टोरेज भी है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ज से 128जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। इसमें 4जी वोल्ट, वाई-फाई, ब्लूटूथ 4.0, 3.5 एमएम ऑडियो जैक, यूएसबी टाइप-सी का फीचर है। ऑनबोर्ड सेंसर्स की बात करें, तो इसमें एसेलरोमीटर, एंबियंट लाइट सेंसर, जायरोस्कोप, इंफ्रारेड सेंसर और प्रॉक्सिमिटी सेंसर दिए गए हैं। फोन में फास्ट चार्जिंग वाली 3200एमएएच बैट्री लगी है, जो 45 मिनट में 90 परसेंट चार्ज हो जाती है। कंपनी का दावा है कि केवल 10 मिनट की चार्जिंग में फोन 4 घंटे तक काम कर सकता है। फोन का वजन केवल 145 ग्राम है।

चोरी या खोने की स्थिति में डाटा लॉस को रोकने के लिए इसमें सेफस्विच फीचर दिया गया है। अगर कोई फोन में से सिमकार्ड निकाल देता है, और 30 सेकेंड में पासवर्ड नहीं डालता है, तो फोन लॉक हो जाएगा और सारे बटन काम करना बंद कर देंगे। फोन बंद होने की स्थिति में भी फोन को ट्रैक किया जा सकता है। अगर सिम निकालने के 60 मिनट के भीतर अगर पासवर्ड नहीं डालते हैं, तो फोन से सारा डाटा ऑटोमैटेकली खत्म हो जाएगा। वहीं अगर कोई पासवर्ड या पैटर्न को हैक करने की कोशिश करता है, तो उसकी फोटो प्रिसेलेक्टेड नंबर को ऑटोमैटेकली पहुंच जाएगी।

नया माइक्रोमैक्स डुअल 5 स्मार्टफोन माइक्रोमैक्स केयर एप के साथ आएगा और कंपनी ने 24 घंटे की सर्विस प्रॉमिस के साथ 1 साल की रिप्लेसमेंट वारंटी भी दे रही है।

 

Micromax Dual 5

Display5.50-inch
Processor1.4GHz octa-core
Camera Front13-megapixel
Resolution1080x1920 pixels
RAM4GB
OSAndroid 6.0
Storage128GB
Rear Camera13-megapixel
Battery3200mAh

Author is Famous Technology and Automobile Journalist worked with esteemed Daily News Papers.

Subscribe For Latest Updates

Signup for our newsletter and get notified when we publish new articles for free!




Digital Talk
Register New Account
Become a Member
Reset Password
Compare items
  • Total (0)
Compare
0