Editor choice

कौन है ‘Flagship Killer’, Apple iPhone 6S Vs OnePlus 2

कौन है ‘Flagship Killer’, Apple iPhone 6S Vs OnePlus 2
Rate this post

 

OnePlus 2 को ‘flagship killer’ फोन कहा जाता है क्योंकि उसका कॉम्पैरिजन Samsung S6 जैसे स्मार्टफोंस से किया जाता है, लेकिन एपल iPhone 6S के आने से OnePlus 2 की बादशाहत को सीधा-सीधा चैलेंज मिलने वाला है। Apple के लेटेस्ट iPhone 6S की स्टाइलिश मेटल बिल्ड, उसकी स्मूथ परफॉरमेंस, जबरदस्त कैमरा क्वॉलिटी और इंप्रेसिव फीचर जैसे 3D Touch के चलते ही दुनिया उसकी दीवानी है।

वहीं, OnePlus 2 की खूबी है इसका जबरदस्त पॉवर वाला प्रोसेसर, बड़ी स्क्रीन, फिंगरप्रिंट स्कैनर और इसका पॉकेट फ्रैंडली होना है। लेकिन क्या ये फीचर iPhone 6S के सामने टिक पाएंगे। आइए जानते हैं…

Design

OnePlus 2 का डिजाइन पुराने OnePlus One से बेहतर है, लेकिन इसमें अभी भी सुधार की गुंजाइश है। इसका मेटल फ्रेम प्रीमियम लुक तो देता है, लेकिन 9.9 एमएम की मोटाई के चलते इसे सबसे स्लिम फोन नहीं कह सकते हैं। वहीं इसका बैक कवर रफ प्लास्टिक से बना है, जो कई यूजर्स को नापसंद हो सकता है। इसके लिए यूजर बैंबू या केवलर कवर लगा सकते हैं, जो Amazon.in पर 1,699 रुपये में खरीद सकते हैं।

वहीं एपल डिजाइन के मामले में अपने यूजर्स को निराश नहीं करता है। iPhone 6S पुराने iPhone 6 जैसा ही दिखता है। इसकी 7.1 एमएम की मेटल यूनीबॉडी और कर्वड एजेज इसके फ्लैगशिप होने का अहसास कराते हैं। OnePlus 2 का स्टैंडर्ड मेटल और प्लास्टिक वर्जन डिजाइन के मामले में iPhone 6S से पीछे रह जाता है।

Display

iPhone 6S में 4.7 इंच की स्क्रीन लगी है, जो इसे कॉम्पैक्ट बनाती है। अगर आपको बड़ी स्क्रीन चाहिए तो iPhone 6S Plus खरीद सकते हैं। इसकी 1334 x 750 पिक्सल की स्क्रीन काफी शार्प है, गुड कन्ट्रास्ट और बेहतरीन कलर परफॉरमेंस एपल की खासियत है।

वहीं OnePlus 2 में 5.5 इंच की 401 पिक्सल्स पर इंच (पीपीआई) वाली 1080 पिक्सल की डिस्प्ले लगी है, जो काफी शार्प भी है, लेकिन इसे अभी तक की बेस्ट स्क्रीन नहीं कहा जा सकता। इसके व्यूइंग एंगल अच्छे हैं आउटडोर व्यूइंग में इसकी ब्राइटनेस अच्छी है। Corning Gorilla Glass 4 इसका यूएसपी है।

Power and performance

एपल iPhone 6S में डुअल कोर A9 प्रोसेसर लगा है, जिसे कहीं से भी सुपर पॉवरफुल नहीं कहा जा सकता, लेकिन iPhone 6 से कॉम्पैरेजन किया जाए, तो लैगिंग इश्यू नहीं होगा और स्मूथ परफॉरमेंस देगा।

वहीं OnePlus 2 में 1.8GHz का ऑक्टो-कोर स्नैपड्रैगन 810 प्रोसेसर लगा है, जो लेटेस्ट 4GB LPDDR4 RAM के साथ कपल है। यह बेहतरीन परफॉरमेंस दोता है, लेकिन लंबे समय तक गेमिंग करने के बाद थोड़ा स्लो हो जाता है और लैगिंग इश्यू देने लगता है। इसका होम बटन भी रेस्पॉन्ड करने में वक्त लेता है।

Camera

एपल का कैमरा की क्वॉलिटी बेमिसाल है। एपल ने iPhone 6S में अपनी इसी काबिलियत को कुछ नए फीचर्स के साथ दोबारा दोहराया है। iPhone 6S में 12 मैगापिक्सल का रिअर या मेन कैमरा और 5 मेगापिक्सल का फ्रंट या सैल्फी कैमरा दिया है। नए iPhone 6S में पिक्सल्स बढ़ा कर एपल ने अपने पुराने iPhone 6 को ही चुनौती दी है। एपल का दावा है कि iPhone 6S का कैमरा Dslr की क्वॉलिटी को मात देता है।

OnePlus 2 camera

बात अगर OnePlus 2 कैमरा क्वॉलिटी की करें, तो वह एवरेज क्वॉलिटी का है और iPhone 6S को कहीं से भी मात नहीं देता। OnePlus 2 में 13 मैगापिक्सल का रिअर कैमरा है, जबकि फ्रंट या सैल्फी कैमरा 5 मैगापिक्सल का है। लेकिन इसमें ऑप्टिकल इमेज स्टैब्लाइजेशन फीचर और लेजर ऑटो फोकस है, जिससे फटाफट फोटो क्लिक की जा सकती हैं और इमेज शेक भी नहीं होती है। OnePlus 2 की पिक्स क्वॉलिटी ठीकठाक है, कम रोशनी में भी अच्छी पिक्स ले लेता है।

 Operating System

एपल iPhone 6S में iOS 9 ऑपरेटिंग सिस्टम दे रही है, जो iOS 8 से बेहतर है, साथ ही इस बार Siri और Apple Maps को भी शामिल किया गया है। हालांकि एपल ने नए iOS 9 काफी ओवरहॉल किया है, लेकिन फिर भी ओएस में कुछ कमियां बाकी हैं। iPhone 6S में 3D Touch का नया फीचर दिया है, जो यूजर्स को काफी पसंद आ रहा है।

वहीं, OnePlus 2 में 3D Touch जैसा कोई फैंसी प्रेशर टच नहीं दिया है, फिर भी ऑक्सीजन ओएस बेहतर है, जो 5.1 एंड्रॉयड पर चलता है। टॉर्च और कैमरा को स्क्रीन पर ड्राइंग बना कर लॉन्च कर सकते हैं। सॉफ्टवेयर अपडेट्स स्मूद हैं। साथ ही SwiftKey कीबोर्ड बिल्ट-इन है और अच्छा काम करता है।

Battery

OnePlus 2 में 3,300mAh की बैटरी दी गई है, जो 2015 में लॉन्च हुए बाकी फ्लैगशिप फोंस के मुकाबले ज्यादा बड़ी है। हालांकि Moto X Play में 3630 mAh की बैटरी दी गई है। शुरूआत में बैटरी लाइफ 12 घंटे की रहती है, जो अपडेट्स और एप्स इंस्टॉल करने के बाद घट कर 8 घंटे की रह जाती है।

वहीं iPhone 6S में 1,715 mAh की बैटरी दी गई है, जो पुराने iPhone 6 (1,810 mAh) से भी छोटी है। हालांकि एपल का दावा है कि नया A9 प्रोसेसर और  iOS 9 ऑपरेटिंग सिस्टम कम बैटरी खर्च करता है।

Price and availability

प्राइस फैक्टर की बात करें, तो OnePlus 2 इसमें iPhone 6S को कड़ी टक्कर देता है। इस मामले में यह फ्लैगशिप फोन है। लेकिन इसे खरीदना थोड़ा टेढ़ी खीर साबित हो सकता है। इसका इनवाइट सिस्टम काफी उबाऊ है और डिस्करेज करने वाला है। इनवाइट आने के बाद ही खऱीदने का फैसला कर सकते हैं। OnePlus 2 Sandstone Black, 64GB की कीमत 24,999 रुपये है।

वहीं iPhone 6S प्रीमियम ब्रांड है और उसी के मुताबिक उसकी कीमत है। इंडिया में अभी तक यह लॉन्च नहीं हुआ है और उउम्मीद जताई जा रही है कि 7 अक्टूबर से इसकी प्री-बुकिंग शुरू होगी और 17 अक्टूबर से यह इंडिया में मिलना शुरू हो जाएगा। सोर्सेज के मुताबिक iPhone 6S और iPhone 6S Plus की इंडिया में शुरूआती कीमत 53,500 रुपये से होगी। iPhone 6S Plus के 64 जीबी वैरियंट की कीमत 71,500 और 128 जीबी वैरियंट की कीमत 80,500 रुपये हो सकती है।

Verdict

OnePlus 2 की सबसे बड़ी खासियत है इसका सस्ता होना। वहीं iPhone 6S इसकी डबल कीमत में हैं। प्राइस को अलग रख कर बात करें, तो OnePlus 2 की स्पैसिफिकेशंस अच्छी हैं, कैमरा क्वॉलिटी बेहतर है साथ ही डिजाइन के मामले में भी बेजोड़ है।

iPhone 6S अपने सैगमेंट में जबरदस्त है। iPhone 6S में कई फीचर जैसे 3D Touch और कैमरा क्वॉलिटी का कोई जोड़ नहीं है और सबसे खास बात एपल अपने इनोवेशन के लिए जाना जाता है।

Author is Famous Technology and Automobile Journalist worked with esteemed Daily News Papers.

Subscribe For Latest Updates

Signup for our newsletter and get notified when we publish new articles for free!




Digital Talk
Register New Account
Become a Member
Reset Password
Compare items
  • Total (0)
Compare
0